Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Rajasthan roadways recruitment 2023, दसवीं पास लोगों के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका

Rajasthan Roadways Bharti 2023: राजस्थान रोडवेज भर्ती के लिए बड़ी खबर! राजस्थान रोडवेज प्रशासन ने अब हाल ही में सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है, जिसके अनुसार 2800 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इस भर्ती के तहत, चालक, परिचालक, एलडीसी, तकनीकी कर्मचारी, अकाउंट सर्विस, और आईटीआई के पदों के लिए भर्ती की जाएगी।

राजस्थान रोडवेज भर्ती 2023 के लिए उम्मीदवारों का बेसब्री से इंतजार था, और इस नोटिफिकेशन के आने से उनकी उम्मीदें बढ़ गई हैं। सरकार जल्दी से रिक्त पदों को भरना चाहती है, ताकि अच्छी सेवाएं प्रदान की जा सकें।

Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

इस भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के लिए इंतजार करने के बजाय, संपूर्ण जानकारी की प्राप्ति के लिए अधिकृत नोटिफिकेशन का आगाज़ होना होगा। योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, और अन्य महत्वपूर्ण विवरणों के बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे आवेदन करने से पहले इसे ध्यान से पढ़ें।

रोडवेज विभाग में जल्द 2800 पदों पर भर्ती संभव है, जिसके लिए वित्त विभाग से अनुमति की प्रतीक्षा है। रोडवेज में वर्तमान में 12 हजार पद रिक्त हैं, और इनमें विभिन्न कैडर में भर्तियां होंगी। इसके साथ ही, चालक-परिचालक के साथ टेक्निकल ग्रेड में भर्तियां भी होंगी। रोडवेज के MD नथमल जी डिडेल ने बताया कि राज्य सरकार को भर्ती की अनुमति का प्रस्ताव प्रेषित किया गया है, और जब अनुमति मिल जाएगी, तो कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से या फिर बोर्ड के निर्णय के साथ रोडवेज विभाग में भर्तियां की जाएंगी।

राजस्थान रोडवेज के तहत लंबे समय से किसी प्रकार की भर्ती नहीं आयोजित की गई है। पिछले साल 8 साल में राजस्थान रोडवेज में कोई भर्ती नहीं हुई है, जिसके कारण कर्मचारियों की अधिकारियों की लगातार रिटायरमेंट हो रही है और खाली पड़े पदों पर भर्ती नहीं की जा रही है।

राजस्थान रोडवेज के परिवहन एमडी UD खान ने इस बारे में जानकारी दी कि अब रोडवेज प्रशासन जल्दी ही खाली पड़े पदों के लिए नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करेगा, ताकि बेरोजगारों को नौकरी मिल सके।

रोडवेज में कर्मचारियों की भर्ती की जाने वाली है और इसके लिए सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। राजस्थान सरकार ने भी 2023 के लिए इस नई भर्ती के लिए स्वीकृति दी है। अब इसके बाद, यह निर्धारित होगा कि इस भर्ती को कितने पदों पर और कब आयोजित किया जाएगा, और इसका निर्धारण राजस्थान सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद किया जाएगा।

Rajasthan Roadways Bharti 2023 Vacancy Details

पद डायरेक्ट भर्ती के पदों पर भर्ती की अनुमति हेतु प्रस्तावित पद
कनिष्ठ अभियंता ब 100
कनिष्ठ विधि अधिकारी 25
कनिष्ठ लेखाकार 50
शीघ्र लिपिक20
सहायक यातायात निरीक्षक 125
उप भंडार निरीक्षक 100
संगणक 50
कनिष्ठ सहायक 130
आर्टिजन ग्रैड-तृतीय 1500
परिचालक 2000
चालक 1000
कुल पद 5200

Rajasthan roadways bharti 2023 Age limit

Rajasthan Roadways Recruitment 2023 Age Limit: राजस्थान रोडवेज भर्ती 2023 (RSRTC Recruitment 2023) के लिए आयु सीमा 18 से 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग को सरकारी नियम अनुसार छूट दी जाएगी।

Rajasthan roadways bharti 2023 Application Fees

राजस्थान रोडवेज भर्ती 2023 के पदों की श्रेणी के हिसाब से भिन्न-भिन्न आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। राजस्थान रोडवेज भर्ती आवेदन शुल्क के बारे में आधिकारिक सूचना प्राप्त करने के लिए आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन को देखना चाहिए। या हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप को जॉइन कर लें।

Rajasthan roadways bharti 2023 Education Qualifications

ड्राइवर – राजस्थान रोडवेज ड्राइवर भर्ती 2023 के लिए उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता कोई मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं कक्षा पास होनी चाहिए, और इसके साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस और 3 साल का अनुभव आवश्यक है।

कंडक्टर – राजस्थान रोडवेज कंडक्टर भर्ती 2023 के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं कक्षा पास होना चाहिए, और साथ ही कंडक्टर के ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता है।

अन्य सभी पदों के लिए और ड्राइवर और कंडक्टर के लिए विस्तार से शैक्षिक योग्यता आधिकारिक अधिसूचना में घोषित की जाएगी।

Rajasthan roadways bharti 2023 Syllabus & Exam Pattern

राजस्थान रोडवेज रिक्वायरमेंट 2023 के लिए सभी पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस लिखित परीक्षा का आयोजन वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के आधार पर होगा और इसमें 100 अंकों का मूल्यांकन किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय प्राप्त होगा।

परीक्षा का विस्तृत सिलेबस और एग्जाम पैटर्न निगम की ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध किया जाएगा, इससे परीक्षार्थियों को अपनी तैयारी को ध्यान में रखने में मदद मिलेगी। चालक पद के लिए, 50 अंकों का ट्रेड टेस्ट भी आयोजित किया जाएगा।

यह परीक्षा एक महत्वपूर्ण माध्यम होगा जिसमें आवेदकों का योग्यता का मूल्यांकन किया जाएगा और सफल उम्मीदवारों को नौकरी के लिए चयन किया जाएगा। इसलिए, सभी इच्छुक उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे निगम की ऑफिशल वेबसाइट पर नवीनतम सूचनाओं और अपडेट्स के लिए निरंतर जाँच करते रहें और उनकी तैयारी को ध्यानपूर्वक करें।

Rajasthan roadways bharti 2023 Selection Process

राजस्थान रोडवेज भर्ती 2023 के लिए सिलेक्शन प्रोसेस में बदलाव की जा रही है। इस बार की भर्ती में, लिखित परीक्षा का आयोजन होगा, और यह परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को उनके पद के अनुसार ट्रेड का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके पश्चात, एक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया के माध्यम से फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

इस नई प्रक्रिया के तहत, उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में सफलता प्राप्त करनी होगी, और उन्हें उनके चयनित पद के अनुसार अनुसरण करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके बाद, डॉक्यूमेंट्स की सत्यापन प्रक्रिया आयोजित की जाएगी, और अंत में एक फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी, जिसमें चयनित उम्मीदवारों के नाम शामिल होंगे।

इस तरह के परिवर्तन के साथ, राजस्थान रोडवेज भर्ती 2023 का सिलेक्शन प्रोसेस अब पहले की तुलना में थोड़ा अलग होगा। उम्मीदवारों को ध्यानपूर्वक तैयारी करने और परीक्षा के लिए तैयार होने का सुनिश्चित रहना बेहद महत्वपूर्ण होगा।

How to apply for Rajasthan roadways bharti 2023

Rajasthan roadways bharti 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया यहाँ पर एकदम नए तरीके से दी गई है। इस प्रक्रिया का पालन करके, आप राजस्थान सड़क परिवहन भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

1. आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचें:
सबसे पहले, आपको राजस्थान सड़क परिवहन भर्ती 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

2. भर्ती पर क्लिक करें:
इसके बाद, आपको “भर्ती” पर क्लिक करना होगा।

3. राजस्थान सड़क परिवहन भर्ती 2023 पर क्लिक करें:
अब, आपको “राजस्थान सड़क परिवहन भर्ती 2023” पर क्लिक करना होगा।

4. ऑनलाइन आवेदन करें:
इसके बाद, आपको “आवेदन ऑनलाइन” पर क्लिक करना होगा।

5. आवेदन फॉर्म भरें:
अब, आपको आवेदन फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा।

6. दस्तावेज़ अपलोड करें:
आवेदन फॉर्म के साथ, आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे।

7. फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें:
इसके बाद, आपको अपनी फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करना होगा।

8. आवेदन सबमिट करें:
आवेदन फॉर्म को भरने के बाद, आपको नीचे दिए गए “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा।

9. आवेदन शुल्क का भुगतान करें:
अब, आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

10. प्रिंट आउट लें:
अंत में, आपको अपने आवेदन का पूर्ण रूप से भरकर उसका प्रिंट आउट निकालना होगा, ताकि भविष्य में काम आ सके।

कृपया ध्यान दें: यह एक सामान्य गाइडलाइन है और आपको राजस्थान सड़क परिवहन की आधिकारिक वेबसाइट पर नवीनतम जानकारी और निर्देशों का पालन करना चाहिए।

Vacancy Name Rajasthan Roadways Bharti 2023
Post NameDriver, Conductor & Others
Short NoticeClick Here
Official NotificationComing Soon
Check New Govt. JobsSarkari Job Sea
Join Whatsapp GroupClick here

Rajasthan roadways bharti 2023 में कितने पदों पर भर्ती निकाली जाएगी?

Rajasthan roadways bharti 2023 के लिए 2800 पदों पर भर्ती आने की संभावना हैं।

Rajasthan roadways bharti 2023 के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन कब जारी होगा?

इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई हैं, हालांकि इसे जल्द ही जारी करने की आशा हैं।

Rajasthan roadways bharti 2023 full Overview

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Rajasthan roadways bharti 2023 के बारें में विस्तृत जानकारी देने की कोशिश की हैं, आपका इस लेख के संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेन्ट बॉक्स अथवा हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप में जरूर पूछे धन्यवाद।

Leave a Comment

Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now