Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

यह हैं ऐसी नौकरियां जिन्हें आप घर से कर सकते हैं, वेतन दोगुना

डिजिटल युग के इस दौर में आप ऑफिस जा कर काम करे यह आवश्यक नहीं हैं, अगर आप ऑफिस का काम घर के कम्फर्ट के साथ करना चाहते हैं तो हम आपको ऐसी जॉब्स बताने वाले हैं, जिन्हें आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर कर सकते हैं। यह जॉब पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों प्रकार की होती हैं साथ ही आपको सामान्य जॉब की तुलना में अधिक सैलरी भी मिलती है तो आइए जानते हैं इस प्रकार की 10 मुख्य जॉब्स के बारे में।

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं

10 ऐसी जॉब जिन्हें आप घर बैठे कर सकते हैं।

  1. ग्राफिक डिज़ाइनिंग: कंप्युटर पर डिज़ाइनिंग सॉफ्टवेयर जैसे फॉटोशॉप, कोरल ड्रॉ, आदि की मदद से वेबसाईट, सोशल मीडिया, ब्लॉग्स आदि के लिए आकर्षक फोटो,लोगो, बैनर आदि बनाना ग्राफिक डिज़ाइनिंग कहलाता हैं वैसे तो यह इंडस्ट्री बहुत बड़ी हैं, लेकिन आप इसमें वर्क फर्म होम या freelancing करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। एक अच्छा ग्राफिक डिजाइनर 50 से 60 हजार रुपये महीने बड़े आराम से कमा सकता हैं।

2.कंटेन्ट राइटिंग : लेखन एक अनोखी काला हैं और इस कला ने सदियों से लोगों को रोजगार दिया हैं। पुराने समय में लेखन कार्य करने वालों का घर चलाना मुश्किल होता था लेकिन उसके ठीक विपरीत आज यह सबसे अच्छी आय देने वाली जॉब हैं। किसी भी वेबसाईट, न्यूज पोर्टल, पत्रिका आदि को लिखने के लिए कंटेन्ट राइटर्स की जरूरत होती हैं। इसके लिए आपको किसी भाषा का अच्छा ज्ञान, टायपिंग और ईमेल लिखना आना चाहिए।

Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
  1. डिजिटल मार्केटिंग: एक समय था जब मार्केटिंग का मतलब अखबार या टीवी में विज्ञापन देना था। जो कि हर छोटे व्यापारी की पहुँच से दूर था लेकिन आज के इस डिजिटल दौर में गूगल, फेसबूक, इंस्टाग्राम जैसी सोशल साइट का इस्तेमाल करके आप बहुत अच्छे से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। आप ऑनलाइन कोर्स से डिजिटल मार्केटिंग सिख जॉब या फरीलनचीनग कर सकते हैं।
  2. वेब डेपलोपमेंट: यह पेशा ऐसा हैं कि आप सपने स्किल्स के दम पर भारत में रह कर अमेरिका में जॉब भी कर सकते हैं। वेब डेवलपमेंट सीखने के लिए आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना आवश्यक हैं जिन्हें आप ऑनलाइन या किसी इंस्टिट्यूट से सिख सकते हैं। दुनियाभर में वेब डेवलपर्स की मांग बनी रहती हैं ऐसे में आप जॉब या फ्रीलैन्स वर्क अपनी पसंद अनुसार चुन सकते हैं।

5.ऑनलाइन ट्यूशन: इन दिनों ऑनलाइन ट्यूशन का चलन भी बहुत जबरदस्त हैं पहले जहां एक बच्चे को घर जा कर ट्यूशन पढ़ाना होता था वहीं अब आप ज़ूम या गूगल मीट से घर बैठे कई बच्चों को एक साथ पढ़ा सकते हैं। जिससे आपकी कमाई भी पहले की तुलना में बढ़ेगी और आप बिना किसी परेशानी के अपने घर से काम कर पाएंगे।

  1. ट्रैन्स्क्रिप्शन: अंग्रेजी या अन्य किसी भाषा के औडियो या विडिओ को स्थानीय या स्थानीय भाषा की औडियो विडिओ को अंतर्राष्ट्रीय भाषा में बदलने के कार्य को ट्रैन्स्क्रिप्शन कहते हैं। जिसमें आप घर बैठे डॉलर में कमाई कर सकते हैं।
  2. वर्चुअल असिस्टेंट: आजकल के व्यस्त जीवन में लोगों के कई ऐसे काम होते हैं जिन्हें करने के लिए किसी सहायक की आवश्यकता होती हैं। आप किसी विदेश में बैठे व्यक्ति के लिए ईमेल मैनेज करना, मीटिंग फिक्स करना, अपॉइंटमेंट लेना अथवा डाटा एंट्री करना जैसे कार्य कर सकते हैं, इसके बदले में आपको बहुत अच्छा वेतन मिल सकता हैं।
  3. फोटोग्राफी: इस जॉब का नाम सुनकर आपको लग रहा होगा कि फोटोग्राफी का काम घर से कैसे हो सकता है तो आपको बात दूँ कि केवल घर से ही नहीं आप इसे देश-विदेश घूमते हुए भी कर सकते हैं। फ्रीलैन्स फोटोग्राफी एक ऐसा स्किल हैं जिसमें आप बेहतरीन फोटो ले कर उन्हें इंटरनेट पर बेच सकते हैं।
  4. ट्रैन्स्लैशन: अगर आप बहुभाषी हैं तो आपके लिए यह जॉब वरदान साबित हो सकती हैं, इस जॉब में आपको डॉक्युमेंट्स, वेब कंटेन्ट या लेख को एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद करना होता हैं। यह काम आप घर बैठ कर आराम से कर सकते हैं।
  5. सोशल मीडिया मैनेजर: जैसे जैसे सोशल मीडिया का चलन बढ़ रहा हैं बिजनस के लिए सोशल मीडिया मैनेज करने वाले अनुभवी लोगों की मांग भी बढ़ने लगी हैं। आप बतौर सोशल मीडिया मैनेजर उनके अकाउंट पर कंटेन्ट पब्लिश करना, ग्रोथ के लिए नए नए तरीके आजमाना, दृशकों के साथ अच्छे संबंध बनाना और उनके सवालों का जवाब देने का कार्य कार्य कर सकते हैं। एक कुशल सोशल मीडिया मैनेजर 60-70 हजार रुपये प्रति माह कमा सकता हैं।

इन सब के अलावा भी ऐसी बहुत सारी जॉब्स हैं जिन्हें आप घर बैठे कर सकते हैं। इस प्रकार की जॉब में आप पर समय का कोई विशेष बंधन नहीं होता है, फाइवर, गुरु, अपवर्क आदि पर आप अपनी प्रोफाइल बना कर आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now