Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

जॉब के साथ पढ़ाई करने का यह हैं सबसे आसान तरीका

हर किसी का सपना होता हैं कि उसे सबसे अच्छी जॉब मिले लेकिन आर्थिक कमजोरी और अन्य कारणों से नापसंद नौकरी के लिए भी समझौता करना पड़ता हैं। ऐसे में यदि आप नौकरी के साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी या डिस्टन्स लर्निंग करते हैं। तो बड़ी सफलता हासिल की जा सकती हैं। हालांकि जॉब के साथ पढ़ाई के लिए समय निकाल पाना इतना आसान काम नहीं लेकिन कुछ स्मार्ट टिप्स की मदद से समय बचा कर पढ़ाई की जा सकती हैं।

पढ़ने के लिए अच्छा टैबलेट खरीदे।

हर समय बहुत बुक्स को एक साथ रख पाना संभव नहीं हैं लेकिन यदि आप एक टैबलेट खरीद लेते हैं तो उसे अपने बैग में हर समय साथ रख सकते हैं जिसमें आप बुक्स के साथ साथ जरूरी नोट्स विडिओ और पीडीएफ़ आदि सेव करके रख सकते हैं टैबलेट से पढ़ाई करना किताब की तुलना में काफ़ी आसान होता हैं।

Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

एप्स की मदद लें

अपने टैबलेट में ऐसी स्टडी एप्स को डाउनलोड करें जिनकी मदद से अच्छे से नोट्स बनाए जा सके। आप इन एप्स की मदद से अलग अलग विषयों के नोट्स बना सकते हैं जिन्हें बाद में ढूँढने में ज्यादा परेशानी नहीं होती हैं। आप केवल सर्च करके उस नोट को ढूंढ सकते हैं। साथ ही उसमें हाइलाइट आदि कर सकते हैं।

टैबलेट की मदद से कभी कि कहीं भी कर सकते हैं पढ़ाई

किताबों की तुलना में टैबलेट इसलिए भी बेहतर हैं कि आप इसे जॉब जाते समय बस या मेट्रो में सफर करते समय पढ़ाई कर सकते हैं। इससे आपका समय भी बचत हैं और सफर भी आसानी से कट जाता हैं।

टाइम टेबल बनाएं

अपनी जॉब के बाद आपके पास जो समय बचता हैं उसका सही उपयोग करने के लिए टाइम टेबल बनाएं ताकि समय को सही से उपयोग में लिया जा सके। आप अपने जरूरी कामों का टाइम-टेबल बना सकते हैं जिससे आपको पढ़ाई करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।

इंटरनेट की मदद से अपने ज्ञान को नई दिशा दें

हमेशा अपडेट रहने के लिए आपके पास हर नई जानकारी का होना जरूरी हैं। इसके लिए आप इंटेनरनेट की मदद ले सकते हैं। टैबलेट पर ऑनलाइन पढ़ाई करना काफ़ी आसान होता हैं।

Leave a Comment

Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now