Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 मेधावी छात्रों को मिलेंगे फ्री में लैपटॉप,लिस्ट में अपना नाम देखें

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023: सरकार ने हाल ही में एक योजना की घोषणा की है, जिसके अनुसार विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा। इस योजना का लाभ आठवीं, 10वीं, और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को मिलेगा। इसमें सरकार ने इस साल 1,00,000 प्रतिभावान विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप प्रदान करने का निर्णय लिया है।

इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को डिजिटल बनाने का है, और इसके साथ ही फ्री लैपटॉप योजना के वितरण के संबंध में भी बड़ी खबरें आई हैं। सरकार योजना को तत्काल धरातल पर लागू करने की कोशिश कर रही है, और योजना के तहत कौन-कौन से व्यक्तिगतों को लैपटॉप दिया जाएगा और अपने नाम की सूची कैसे चेक करें, इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 में पंजीकरण कैसे करें?

सरकार ने घोषणा की है कि आठवीं, 10वीं और 12वीं कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों को दिन-रात की मेहनत और पढ़ाई में मदद करने के लिए मुफ्त में लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 के तहत, सरकार डिजिटल माध्यम के माध्यम से आगे की पढ़ाई की तैयारी करने का अवसर प्रदान करेगी। सरकार प्रतिभावान छात्रों को लैपटॉप वितरण के माध्यम से इसका अनुभव कराने के लिए कड़ी कोशिश कर रही है, ताकि वे आईटी के क्षेत्र में अग्रसर हो सकें।

कोरोना की वजह से चालू नहीं हो पाई थी योजना

सरकार ने पिछले कार्यकाल के दौरान भी इस योजना को लागू किया था, जिसमें वे विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप दिया था जो आठवीं, 10वीं और 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करते थे। लेकिन बाद में सरकार के परिवर्तन के बाद, एक नई सरकार आई और ने इस योजना को बंद कर दिया। अब, 5 साल बाद, गहलोत सरकार चल रही है, और वह इस योजना को पुनः लागू करके इसका लाभ गरीब छात्रों को पहुँचाने का इरादा रखती है।

राजस्थान ANM भर्ती 2023 के रिजल्ट जारी अभी अपना रिजल्ट देखें 

सरकार ने पहले ही Rajasthan Free Laptop Yojana की घोषणा की थी, लेकिन पिछले दो सालों में कोरोना मरीजों के कारण लैपटॉप वितरण को लंबित किया गया था। अब सरकार ने निर्धारित किया है कि एक लाख विद्यार्थियों को एक साथ लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 Documents List

फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत, सरकार द्वारा लैपटॉप प्रदान करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ की सूची तय की गई है। इसमें आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ, राजस्थान का मूल निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पिछले वर्ष की मार्कशीट, और आय प्रमाण पत्र शामिल हैं। इसके अलावा, स्कूल से प्रमाणित प्रमाण पत्र भी आवश्यक होगा।

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 के पात्र कौन हैं?

फ्री लैपटॉप योजना का ऐलान होने के बाद, छात्रों का यह आग्रह है कि यह योजना किन-किन छात्रों को लाभ पहुँचाएगी। बोर्ड के वे छात्र, जिन्होंने पिछले वर्ष 8वीं, 10वीं, और 12वीं कक्षा में पास किया है, उन सभी को लैपटॉप का लाभ मिलेगा, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाएगा कि लैपटॉप के लिए एक मेरिट सूची जारी की जाए, जिसमें 1 लाख छात्र शामिल होंगे। इसका मतलब है कि वह छात्र जिनके पास 1 लाख छात्रों के लिए अच्छे अंक हैं, सिर्फ उन्हें ही लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 के अंतर्गत, प्रत्येक विद्यार्थी को जो अच्छे अंक प्राप्त कर रहा है, उनको एक लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। इससे उन्हें आईटी शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलेगी और इससे बहुत सारे फीचर्स जुड़े होंगे। जिन विद्यार्थियों का नाम इस योजना की सूची में है, उन्होंने आवश्यक दस्तावेज़ों को तैयार रखने का संकल्प लिया है, ताकि जब उनका नंबर आता है, तो वे तुरंत लैपटॉप प्राप्त कर सकें। इसके लिए किसी भी प्रकार का फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि एक सूची जारी की जाती है, और उन्हें सूची के अंदर ही लैपटॉप दिया जाता है। इस योजना को समय-समय पर अपडेट प्राप्त करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now