Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023: राजस्थान सरकार ने किसानों को कृषि यंत्रों पर 80% सब्सिडी देने के लिए जारी की योजना, ऐसे मिलेगा योजना का लाभ

Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023: भारत में केंद्र और राज्य सरकारें किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रही हैं जिनसे उन्हें लाभ पहुंचाने का प्रयास कर रही हैं। सरकार का उद्देश्य है कि ये योजनाएं(Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023) किसानों की आय को बढ़ाने में मदद करें और उन्हें नई तकनीकों से जोड़कर खेती करने का अवसर प्रदान करें।

भारत में कृषि उत्पादन को बढ़ाने और खेती के क्षेत्र में नई तकनीकों को लागू करने के लिए सरकार किसानों को भारी सब्सिडी प्रदान कर रही है। इस सब्सिडी के माध्यम से किसानों को कृषि यंत्रों को खरीदने में कमी आएगी और वे नवीनतम तकनीकों का उपयोग करके अपनी खेती को मजबूत कर सकेंगे।

Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

राजस्थान सरकार ने बजट 2023–24 में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है जिसमें राजस्थान कृषि तकनीकी मिशन(Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023) के तहत कृषि यंत्रीकरण को बढ़ावा देने की घोषणा की गई है। इस योजना के अंतर्गत उन किसानों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी जो कृषि यंत्रों की खरीददारी करना चाहते हैं। इसलिए, यदि आप भी इस योजना के लाभ उठाना चाहते हैं, तो इस आलेख को ध्यान से पढ़ें और इसके सभी विवरणों को जानें।

आपको यह जानकारी होगी कि कौन-कौन से किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी उपलब्ध होगी, इसके लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज होंगे, कितनी सब्सिडी प्राप्त होगी, और इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या होगी। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सभी जानकारी प्रदान करेंगे, इसलिए आप हमारे साथ जुड़े रहें।

Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023 Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023 Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023 Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023 Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023 Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023 Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023 Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023

Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023 एक नजर में

Name Of ArticleRajasthan Agriculture Department Subsidy 2023
Official Website Click Here
Home PageClick Here

इन किसानो को कृषि यंत्र खरीदने पर दी जाएगी सब्सिडी

कृषि विभाग ने (Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023)किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से इस योजना की शर्तों का निर्धारण किया था। आपको यह जानकारी देना चाहते हैं कि आप एक प्रकार की कृषि मशीनरी के लिए तीन साल में केवल एक बार आवेदन कर सकते हैं।

सरकार द्वारा इस योजना (Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023) के अंतर्गत सब्सिडी प्रदान की जाएगी। अब किसानों के मन में यह सवाल उत्पन्न होगा कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए कौन-कौन सी आवश्यक शर्तों को पूरा करना होगा।

हम आपको बताना चाहते हैं कि कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक, डॉ. जीआर मटोरिया ने श्रीगंगानगर में यह बताया कि जो भी कृषि भूमि किसान के पास है, उसकी रजिस्ट्री किसान के नाम पर होनी चाहिए। यदि ऐसा नहीं है, तो यह प्रमाणपत्र राजस्व विभाग से प्राप्त करके प्रस्तुत कर सकते हैं। इस प्रकार, किसानों को आवेदन करने पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

कृषि यंत्र सब्सिडी के लिए आवश्यक दस्तावेज

सरकार किसानों को खेती यंत्र खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी। इसके लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। इस योजना से आप लाभान्वित हो सकते हैं। अब आइए जानते हैं कि आवेदन करते समय कौन-कौन से दस्तावेज़ आवश्यक होंगे।

ध्यान दें कि आपको एक ताजगी वाली जमाबंदी की कॉपी जरुरत होगी, जो कि 6 महीने से अधिक पुरानी नहीं हो। इसके अलावा, किसान का आधार कार्ड भी आवश्यक होगा। यह कार्ड उन छोटे और सीमांत किसानों को पहचानने के लिए होगा, जिन्हें सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

कृषि यंत्रों पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

किसानों द्वारा आवेदन करने के बाद, जन आधार से जुड़े खाते में ही उपयुक्तता अनुसार अनुदान प्रदान किया जाएगा। कृषि यंत्रों की खरीद पर आपको सब्सिडी प्राप्त होगी। भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार, किसानों को निर्धारित सीमा तक स्वीकृत कृषि यंत्रों पर अनुदान प्रदान किया जा सकता है।

यह जरुर बताना जरुरी है कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु, सीमांत और महिला कृषकों को इस योजना के तहत कृषि यंत्रों पर कुल लागत की 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। अन्य श्रेणी के किसानों को कृषि यंत्रों की लागत का कुल 40 प्रतिशत तक सब्सिडी उपलब्ध की जाएगी।

किसानों को कृषि यंत्र पंजीकृत 2 निर्माता या डीलर से खरीदना होगा

आपको बताना चाहता हूँ कि इस योजना (Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023)के तहत आवेदन करने के बाद, आपको प्रशासनिक मंजूरी दी जाएगी। यदि आपको प्रशासनिक मंजूरी मिल जाती है, तो आप राज्य के किसी जिले में पंजीकृत विक्रेताओं से मशीन खरीद सकते हैं, जो राज किसान साथी पोर्टल या राज किसान सुविधा मोबाइल एप्प पर उपलब्ध होने वाली सूचि में होंगे।

उसके पश्चात, आपको कृषि मशीनरी की कुल लागत पर (मशीनरी/उपकरण की लागत सहित, जीएसटी समाविष्ट) 50 या 40 फीसदी सब्सिडी प्रदान की जाएगी। एक बात ध्यान देने योग्य है कि यदि आप प्रशासनिक मंजूरी प्राप्त करने से पहले ही कृषि मशीनरी खरीद लेते हैं, तो सब्सिडी नहीं दी जाएगी।

सब्सिडी पर कृषि यंत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना (Rajasthan Agriculture Department Subsidy 2023)के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आप इसके लिए ऑफलाइन तरीके से आवेदन नहीं कर सकते। यह जानकारी देने के लिए, आप आवेदन करते समय ई-मित्र या किसान साथी पोर्टल का सहायता ले सकते हैं।

आपको अपने आवेदन फार्म को भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। आपको वहाँ खरीदी जाने वाले कृषि यंत्र का नाम और उसकी बीएचपी श्रेणी का चयन करना होगा। आवेदक को आवेदन पत्र की रसीद ऑनलाइन प्राप्त होगी और उनके पंजीकृत मोबाइल पर एक एसएमएस प्राप्त होगा।

जब आपका आवेदन पूरा हो जाएगा, तो आपको 15 दिनों के भीतर राज किसान साथी पोर्टल पर न्यूनतम कुंजी भरनी होगी। अगर ऐसा नहीं होता, तो 15 दिनों के बाद आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

आवेदन करने के बाद, आप अपनी स्थिति की जांच भी कर सकते हैं। राज किसान साथी पोर्टल या राज किसान सुविधा मोबाइल ऐप की मदद से आप आवेदन की स्थिति देख सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

ध्यान दें: हमारी वेबसाइट केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न प्रकार की नई योजनाओं और अपडेट्स को सबसे पहले आप तक पहुँचाने का कार्य जारी है। हम अपने सभी पाठकों से अनुरोध करते हैं कि वे हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें ताकि वे सबसे नवीन जानकारियों से अपडेट रह सकें।

संदेश: प्रिय पाठकों ! हमारी यह website https://sarkarijobsea.com पर सरकारी नौकरी, सरकारी रिजल्ट, एडमिट कार्ड, सरकारी योजना, आंसर की, स्कॉलरशिप व लेटेस्ट न्यूज़ इत्यादि आप तक सबसे पहले पहुंचाने का कार्य कर रही हैं। हम आशा करते है की आप भी इसको पसंद करते होंगे अगर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर देवें ।

Leave a Comment

Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now