Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

RBI Update : लोन हो सकता हैं माफ़ RBI ने की लोन लेने पर जरूरी गाइडलाइन जारी |

अगर आपने भी लोन ले रखा है या लेने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की है। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोन लेने वालों के लिए शेयर बाजार की पेशकश की है। बिहार में कर्जमाफी को लेकर कई बार फ्रॉड कॉल आते रहते हैं. अगर आपके पास भी ऐसे कॉल आते हैं तो सावधान हो जाएं। नीचे दी गई खबर में विस्तार से जानिए-

RBI Update

RBI Update : आपातकालीन स्थिति या फिर किसी काम को शुरू करते समय पैसों की कमी पड़ने पर अक्सर लोग लोन का रुख करते हैं. इस बीच कई बार ऐसा हुआ है, जब राजनीतिक पार्टियों ने वोटर्स को लुभाने के लिए अपने चुनाव घोषणापत्र में किसानों के लोन माफ करने का ऐलान किया है और सत्ता में आने के बाद उन्होंने ऐसा किया भी है।

Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

RBI Update : हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने जनता को सोशल और प्रिंट मीडिया पर लोन माफी को लेकर आ रहे भ्रामक विज्ञापनों से बचने की सलाह दी है. इस बीच आरबीआई ने प्रिंट और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर इन संदिग्ध स्कीम्स को बढ़ावा देने में लगी कई संस्थाओं की पहचान भी कर ली है।

केंद्रीय बैंक ने बताया कि इन संस्थाओं को बिना किसी वैध अधिकार के ‘ऋण माफी प्रमाणपत्र’ जारी करने के लिए सेवा या कानूनी शुल्क लेते पाया गया है. आरबीआई ने कहा कि कुछ लोगों के ऐसे एक्शन्स फाइनेंशियल रणनीतियों को कमजोर कर देते हैं।

आरबीआई ने इस बात पर जोर दिया कि ऐसी संस्थाओं के झांसे में आने से व्यक्तियों को काफी वित्तीय नुकसान हो सकता है. इसलिए जनता को इन झूठे और भ्रामक विज्ञापनों का शिकार होने से बचने की सलाह दी जा रही है।

यह भी देखें:   Farming: फ्रूट और मसालों की खेती करने पर मिलेगी बंपर सब्सिडी, जल्दी अप्लाई करे

RBI Update

केंद्रीय बैंक ने कहा कि जनता ऐसे झूठे व भ्रामक अभियानों का शिकार न बनें और ऐसी घटनाओं की शिकायत तुरंत कानून प्रवर्तन एजेंसियों से करें. हालांकि, यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि यह किस तरह के लोन (जैसे कृषि, होम, कार, पर्सनल, आदि) को माफ करने का सर्टिफिकेट प्रदान कर रही हैं।

Leave a Comment

Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now